Tokyo paralympics- अवनि लेखरा ने शूटिंग में भारत को दिलाया गोल्ड

post

टोक्यो में चल रहे पैरालिंपिक में भारत की अवनि लेखरा ने गोल्ड जीता है।  उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर स्पर्धा एसएच-1 में यह स्वर्ण पदक जीता।  वे एयर राइफल शूटिंग में स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।
बता दें कि अवनि लेखरा ने सोमवार को यहां टोक्यो पैरालंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 के फाइनल में जगह बनाई।
फाइनल मुकाबले में अवनि लेखरा ने 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल में स्वर्ण पदक जीता. वहीं इस जीत से देशभर में खुशी की लहर है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवनि लेखरा के इस अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए बधाई दी है. उन्होंने ट्विट किया, अभूतपूर्व प्रदर्शन अवनि लेखरा! आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण, कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई. यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।
टोक्यो पैरालंपिक में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। वहीं पुरुषों की डिस्कस थ्रो में योगेश कथुनिया ने रजत पदक अपने नाम किया। भाला फेंक स्पर्धा में देवेंद्र झाझरिया सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे। जबकि, सुंदर सिंह गुर्जर ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।
राजस्थान सरकार ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले राज्य के खिलाड़ियों को बधाइ देते हुए नकद इनाम देने की घोषणा की, जिसके तहत अवनि लेखरा को तीन करोड़ रुपये और देवेंद्र झाझरिया दो करोड़ रुपये तथा सुन्दर सिंह गुर्जर को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment