जब 13 साल की उम्र में 28 साल बड़े शख्स से की थी सरोज खान ने शादी

post


कोरियोग्राफर सरोज खान को शुक्रवार सुबह मलाड के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। सरोज खान को आखिरी विदाई देने के लिए उनके परिवारवाले और कुछ रिश्तेदार ही मौजूद थे। 71 साल की उम्र में सरोज खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वे 20 जून को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थीं

 
13 साल की उम्र में हो गयी थी शादी

सरोज खान ने फिल्म कोरियॉग्राफर बी. सोहनलाल से साल 1962 में शादी रचाई थी। उस वक्त सरोज खान केवल 13 साल की थीं और सोहनलाल 41 साल के। सोहनलाल पहले से शादीशुदा भी थे और इस शादी से पहले उनके 4 बच्चे थे। 14 साल की उम्र में सरोज खान पहली बार मां भी बन गईं और उन्हें हामिद खान (राजू खान) हुआ। अपने एक पुराने इंटरव्यू में सरोज खान ने सोहनलाल से उनकी शादी के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि उन दिनों वह स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं। एक दिन उनके डांस मास्टर सोहनलाल ने एक काला धागा उनके गले में बाँधा और उनकी शादी हो गई।
शादी के कुछ साल के बाद सरोज खान और सोहनलाल की शादीशुदा लाइफ में उठापटक शुरू हुआ और दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए। हालांकि, आपसी रिश्ते खराब होने का बावजूद सरोज खान उनके असिस्टेंट के तौर पर काम करती रहीं। एक बार वे फिर से एक-दूसरे के करीब हुए, जब सोहनलाल को हार्ट अटैक आया था।  इसके बाद उन्हें एक बेटी भी हुई, जिसका नाम हिना खान रखा। इसके बाद सोहनलाल सरोज और बच्चों को छोड़कर मद्रास चले गए। और सरोज ने अपने बच्चों की परवरिश अकेले की।

सरोज खान ने 1974 में बतौर कोरियॉग्रफर करियर शुरू किया और कई बड़ी फिल्मों में कोरियॉग्राफ करते हुए इंडस्ट्री में काफी मशहूर हो गईं। साल 1975 में सरोज खान ने सरदार रोशन खान से शादी कर ली। उनसे उन्हें एक बेटी हुई, जिसका नाम उन्होंने सुकन्या रखा। सुकन्या आज दुबई में अपना डांस इंस्टीट्यूट चलाती हैं। 

 

 

 

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment