सुखद होगी चारधाम यात्रा , तैयार हुई टनल

post

चारधाम यात्रा अब सुगम होने वाली है। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ऑलवेदर रोड परियोजना को बड़ी सफलता मिली है।
दरअसल बीआरओ ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 94 पर ऋषिकेश-धारसू रोड पर चंबा शहर के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग तैयार की है, जिसकी मदद से सभी मौसम में चारधाम-गंगोत्री, केदारनाथ, यमुनोत्री और बद्रीनाथ तक पहुंचा जा सकता है। ऑस्‍ट्रलियाई  तकनीक से बनी इस सुरंग से निर्धारित तिथि से तीन महीने पहले ही अक्टूबर 2020 में सुरंग से यातायात शुरू हो जाएगा।
 केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीआरओ के अधिकारियों और कर्मचारियों से बातचीत कर उन्हें बधाई दी और टनल को खोलने की अनुमति दी. जिसके बाद बीआरओ के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने पूजा-अर्चना की और हरी झंडी दिखाकर बीआरओ के वाहनों को टनल से गुजारा गया।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस सुरंग से यातायात की गति को सुचार बनाने, भीड़भाड़ कम करने और चंबा शहर तक पहुंच को बेहतर बनाने के साथ ही चारधाम यात्रा के लिए आवाजाही को आसान बनाने और आर्थिक समृद्धि लाने में मदद मिलेगी।
बता दें कि चंबा के मज्यूड़ गांव से गुल्डी तक 440 मीटर लंबी टनल है, जिससे चारधाम यात्रियों के साथ आम लोगों को चंबा चौक पर लगने वाले भीषण जाम से छुटकारा मिलेगा। बीआरओ के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह के मुताबिक बीआरओ के कर्मचारियों ने विपरीत परिस्थितियों से लड़ते हुए टनल का काम पूरा किया। अक्टूबर 2020 तक इस टनल के जरिए ट्रैफिक की आवाजाही शुरू हो जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2016 में ऑलवेदर रोड परियोजना की शुरुआत की थी. 11,700 करोड़ रुपए की इस परियोजना के जरिए चारों धामों को सड़क से जोड़ा जाना है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment