शहीद की अंतिम विदाई में बिलख पड़ा पूरा गांव

post

उत्तराखंड के लाल शहीद हवलदार देवेंद्र सिंह राणा को आज अंतिम विदाई दी गई। शहीद देवेंद्र सिंह का पार्थिव शरीर सेना के हेलीकाप्टर से गुप्तकाशी लाया गया जहां मुख्यमंत्री ने शहीद जवान को अंतिम सलामी दी। गढ़वाल सांसद श्री तीरथ सिंह रावत और केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने भी शहीद देवेंद्र को श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड वीर जवानों की भूमि है, सरकार शहीद के परिवार के साथ खड़ी है। इसके बाद शहीद का पार्थिव शरीर उनके गांव के लिए सेना के वाहन से ले जाया गया ।
39 वर्षीय बेटे को ताबुत में लेटा देख पिता भूपाल सिंह बेहोश हो गए। जैसे-तैसे छोटे बेटे रवींद्र ने पिता को सहारा दिया। वहीं, शहीद की पत्नी विनीता देवी और माता कुंवरी देवी रो-रोकर बार-बार बेहोश होती रहीं। 
शहीद की14 वर्षीय बेटी आंचल सुबकते हुए वह यह सब देख रही थी। जबकि 11 वर्षीय बेटा आयुष ताबुत को एकटक देखते हुए कभी अपने रोते हुए दादा तो कभी बेसुध मां और दादी के चेहरे को निहारते रहा। यह दृश्य देख वहां मौजूद ग्रामीण व सेना के जवानों की आंखें भी नम हो गई। लगभग 12 मिनट तक पैतृक घर में रखने के बाद शहीद के पार्थिव शरीर को पैतृक घाट के लिए विदा किया गया। 
इस दौरान पूरा गांव देवेंद्र सिंह राणा अमर रहे, जब तक सूरज-चांद रहेगा, देवेंद्र तेरा नाम रहेगा, के नारों से गूंजता रहा। लगभग ढाई बजे पार्थिव शरीर भीरी स्थिति पैतृक घाट पर लाया गया।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment