3 दिन तक चलेगा टिहरी झील महोत्सव, ये रहेगा खास

post

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मार्च में आयोजित होने वाले टिहरी झील महोत्सव में साहसिक खेल मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे। तीन दिवसीय इस महोत्सव की पर्यटन विभाग और टिहरी विशेष क्षेत्र पर्यटन विकास प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।  

सरकार मार्च से पहले टिहरी, रामनगर, ऋषिकेश, औली में चार बड़े फेस्टिवल करने जा रही है। टिहरी झील को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने पर सरकार का फोकस है। इसी मकसद से 17 से 19 मार्च तक टिहरी झील महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव में देश-विदेश से आने वाले मेहमानों के ठहरने के लिए करीब 100 स्विस टेंट लगाए जाएंगे।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना है कि टिहरी झील महोत्सव में साहसिक खेल मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे। जिसमें देश-विदेश से साहसिक खेलों के प्रतिभागी भाग लेंगे।

प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए महोत्सव में साहसिक खेलों का प्रदर्शन होगा। जिसमें पैरा ग्लाइडिंग, हाट एयर बैलून, पैरा मोटर, पैरासेलिंग बोट, स्कूबा ड्राइविंग, क्याकिंग, केनोइंग, हाईरोप कोर्स, रॉक क्लाइमिंग, जुमारिंग रैपलिंग, ऑल टेरियन बाइक आदि साहसिक खेलें होंगे।

 

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment